यमुना में कम हो रहा पानी, बारिश ने फिर बढ़ाई टेंशन, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों बारिश के साथ बाढ़ की चपेट में भी आ गई है. हालांकि शनिवार को यमुना नदी का जलस्तर कम हुआ लेकिन उसके साथ ही शाम को हुई तेज बारिश ने राहत बचाव काम में मुश्किल पैदा कर दी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार रात तक यमुना का जलस्तर 206.87 मीटर तक पहुंच गया था. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने आज (रविवार) भी बारिश की संभावना जताई है.

इसके साथ ही देशभर के मौसम की बात करें तो आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान समेत लगभग 20 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

अगले चार दिनों तक बारिश का अलर्ट
दरअसल दिल्ली में शनिवार की सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं शाम तक फिर तेज बारिश हुई. वहीं आईएमडी ने आज के लिए भी बारिश का पुर्वानुमान जताया है. वहीं अगले चार दिनों तक मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. ऐसे में दिल्लीवालों की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं, क्योंकि प्रशासन कई इलाकों से पम्प की मदद से पानी निकाल रहा है. ऐसे में अगर बारिश होगी तो वहीं पानी फिर भर जाएगा.

आईएमडी के अनुसार शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

हिमाचल को 8,000 करोड़ का नुकसान
हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को बताया कि भारी बारिश के कारण राज्य को लगभग 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. शुक्रवार रात तक यह नुकसान लगभग 4,000 करोड़ रुपये का था और सीएम सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से 2,000 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत राशि मांगी है.

यूपी में अगले 48 घंटों में बारिश की चेतावनी
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से संबंधिक घटनाओं की वजह से कई जिलों में लगभग 10 लोगों की मौत हो गयी. बता दें कि मथुरा जिले में भी यमुना नदी का जलस्तर शनिवार को खतरे के निशान को पार कर गया. एक अधिकारी ने बताया कि नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. वहीं आईएमडी ने प्रदेशभर में अगले 48 घंटों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

Related posts

Leave a Comment